0

सबसे अच्छी सरकारी नौकरी की एक सूचि: भाग 1

Spread the love

सबसे अच्छी सरकारी नौकरी की एक सूचि: भाग 1

निजी क्षेत्र की नौकरी से सरकारी नौकरी के पास बहुत सारे लाभ हैं लेकिन यह एक मिथक है कि सरकारी नौकरी अच्छी तरह से भुगतान नहीं करती हैं। कई सरकारी नौकरी अच्छी तरह से भुगतान करती हैं और कुछ मामलों में समान निजी नौकरियों से बेहतर होती हैं | हमने सरकारी नौकरी की एक सूची तैयार की है जो अच्छी तरह से भुगतान करती हैं और कई लाभों के साथ आती हैं। वेतन, लाभ और काम के दबाव के मामले में भारत में शीर्ष सरकारी नौकरी के बारे में पढ़े।

 

1.  सिविल सेवाएं

भारतीय सरकार में सिविल सेवा उच्चतम आवास हैं सम्मान और प्रतिष्ठा, जो आईएएस, आईपीएस, आईएफएस जैसी सेवाओं के साथ आता है, निजी क्षेत्र में किसी भी चीज के लिए बेमिसाल हैं। वे भारतीय प्रशासन के स्टील फ्रेम का निर्माण करते हैं और भारतीय सरकार द्वारा उठाए गए सभी प्रमुख निर्णयों में अधिक से अधिक बोलते हैं।

 

भारतीय प्रशासनिक सेवा या आईएएस अधिकारी:

 

वे अच्छी तरह से भुगतान भी कर रहे हैं 2016 में वेतनमान की समीक्षा करने के लिए वेतन आयोग के साथ, अनुमानित वेतन वाला एक आईएएस अधिकारी बहुत अधिक हो जाएगा। नौकरी का दबाव भी बहुत अधिक है और मांग की जा रही है। नीति के कार्यान्वयन और प्रशासनिक उत्तरदायित्व एक आईएएस अधिकारी की रोज़गार की रोज़गार हैं। अलग-अलग घरों, आधिकारिक कार जैसे प्रतिष्ठित सुविधाएं और ये बहुत उत्साहित हैं।

 

 

 

भारतीय विदेश सेवा या आईएफएस अधिकारी:

 

वे विदेशी देशों में भारतीय सरकार का चेहरा हैं। दूसरे शब्दों में, वे देश के ब्रांड राजदूत हैं। नौकरी में विदेशी प्रतिनिधियों के साथ भारी यात्रा और राजनयिक बैठकें शामिल हैं वेतन सुंदर है और भत्तों भी बहुत अधिक हैं

 

 

वे देश के वास्तविक समय के हीरो हैं। वे देश में कानून और व्यवस्था बनाए रखते हैं और अत्यधिक संबंधित हैं। वे अच्छी तरह से भुगतान करते हैं और भत्तों एक आईएएस अधिकारी के बराबर हैं।

 

2. राज्य लोक सेवा आयोग

 

राज्य सार्वजनिक सेवा आयोगों द्वारा की जाने वाली नौकरियां लगभग एक सिविल सेवक के समान हैं एमआरओ, तहसीलदार, आरटीओ जैसे कई स्थानीय सरकारी नौकरियां बहुत अच्छी तरह से भुगतान की जाती हैं और आधिकारिक निवास, चिकित्सा सुविधाओं और ऐसे अतिरिक्त लाभ के साथ आती हैं

 

3. पीएसयू

 

पीएसयू-300×168 जनसंपर्क क्षेत्र में भेल, ओएनजीसी जैसे और बहुत अच्छे विकल्प हैं। सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयां अपने कर्मचारियों को कई लाभ प्रदान करती हैं। वे बहुत अच्छी तरह से भुगतान करते हैं और काम का दबाव बहुत ज्यादा और प्रबंधनीय नहीं है पीएसयू की विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के माध्यम से हर साल बड़े पैमाने पर भर्ती किया जाता है। विभिन्न पात्रता मानदंड वाले उम्मीदवारों के लिए नौकरियां उपलब्ध हैं।

 

4. सरकारी व्याख्याता / विश्वविद्यालय के प्रोफेसर

 

सरकारी व्याख्याता यदि आप शिक्षण में हैं तो एक सरकारी विश्वविद्यालय के लेक्चरर बनना सबसे अच्छा विकल्प है। बहुत अच्छा भुगतान चेक और बड़ी संख्या में छुट्टियां इस नौकरी के कुछ लाभ हैं। आप देश की युवा पीढ़ी को प्रेरित कर सकते हैं। नौकरी का दबाव कम होता है और युवा दिमाग के साथ समय व्यतीत करने का मकसद विशाल है लेक्चरर्स को भी ऐसे शोध लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है जो आम तौर पर सरकार द्वारा वित्त पोषित होता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *